Hyundai Creta EV के भारत में 2024 के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है और इसमें एलजी केम से प्राप्त 45 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग करने की अधिक संभावना है। Tata Punch EV को नए साल की शुरुआत में ही लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी अपने लाइनअप में इसे Nexon EV से नीचे रखने का प्लान कर रही है।

हुंडई, टाटा, महिंद्रा और सिट्रोएन जैसी देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनियों द्वारा 2024 में अपनी लोकप्रिय आईसी-इंजन वाली कारों को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किए जाने की उम्मीद है। इनमें Hyundai Creta EV से लेकर Mahindra XUV300 EV जैसी कारें शामिल हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Hyundai Creta EV

Hyundai Creta EV के भारत में 2024 के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है और इसमें एलजी केम से प्राप्त 45 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग करने की अधिक संभावना है, जबकि सामने के पहियों को चलाने वाली इलेक्ट्रिक मोटर को एंट्री-लेवल Kona Electric से उधार लिया जा सकता है। जल्द ही लॉन्च होने वाली आईसी-इंजन क्रेटा फेसलिफ्ट से खुद को अलग करने के लिए इसमें कुछ एक्सटीरियर और इंटीरियर अपडेट मिलने की अधिक संभावना है।

Tata Punch EV

Tata Punch EV को नए साल की शुरुआत में ही लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी के लाइनअप में इसे Nexon EV से नीचे रखा जाएगा। ये संभवतः दो बैटरी विकल्पों से लैस होगी और उम्मीद है कि इसकी प्राइज रेंज 11.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)होगी। टॉप-स्पेक वेरिएंट में एक बार चार्ज करने पर लगभग 400 किमी की ड्राइविंग रेंज होने का दावा किया जा सकता है।

Mahindra XUV300 EV

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Mahindra & Mahindra की ओर से साल 2024 के मध्य तक XUV300 EV को पेश किया जाएगा। ये इलेक्ट्रिक कार सीधे तौर पर Tata Nexon EV के एंट्री-लेवल वेरिएंट को टक्कर देगी। ये 4.3-मीटर लंबी XUV400 की तुलना में छोटे बैटरी पैक का उपयोग करेगी, जबकि इसका इंटीरियर और एक्सटीरियर काफी हद तक आगामी XUV300 ICE फेसलिफ्ट से प्रेरित होगा।