Kia ने पुष्टि की है कि उसकी थ्री-रो वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी Kia EV9 अगले साल 2024 में भारतीय बाजार में एंट्री करेगी। EV9 और EV6 के बाद ये कोरियाई ब्रांड की दूसरी इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी और मास सेगमेंट में पहली तीन-रो EV भी होगी। किआ ने कहा कि EV9 भारत में पैसेंजर ईवी सेगमेंट में लगभग 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के अपने लक्ष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

कोरियाई ऑटो दिग्गज Kia ने पुष्टि की है कि उसकी थ्री-रो वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी Kia EV9 अगले साल 2024 में भारतीय बाजार में एंट्री करेगी। कंपनी ने अगले साल के लिए अपनी भारत की योजनाओं का खुलासा करते हुए कहा है कि EV9 इलेक्ट्रिक कार को नई पीढ़ी की कार्निवल के साथ भारत में लॉन्च किया जाएगा।

Kia EV9 कब होगी लॉन्च?

Kia EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी को इससे पहले जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो के दौरान कॉन्सेप्ट फॉर्म में भारत में प्रदर्शित किया गया था। बाद में इसे किआ के डोमेस्टिक बेस सहित कुछ वैश्विक बाजारों में लॉन्च किया गया। किआ ने पहले कहा था कि वह 2025 तक भारत में EV9 लॉन्च करेगी। कार निर्माता ने कहा था कि वह अगले तीन वर्षों में तीन नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें दो नए इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं।

कंपनी का फ्यूचर प्लान 

किआ ने पिछले साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 लॉन्च की थी। अब ब्रांड का लक्ष्य अधिक पेशकशों के साथ ईवी सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करना है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ ताए-जिन पार्क के हवाले से कहा, "2025 में हम बड़े पैमाने पर ईवी का स्थानीय उत्पादन शुरू करेंगे और फिर हर साल हम इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करते रहेंगे।"

Kia EV9 में क्या खास? 

Kia EV9 इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित होगी, जो कार निर्माता की पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 पर भी आधारित है। आपको बता दें कि EV9 की लंबाई 5 मीटर है। ये 6 या 7-सीट कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध होगी और ये दो वेरिएंट-एचटी लाइन और जीटी लाइन में पेश की जाएगी।