अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी AMD ने मंगलवार को बेंगलुरु में अपने सबसे बड़े वैश्विक डिजाइन केंद्र की शुरुआत की है। इस मौके पर वैष्णव ने कहा कि एएमडी का बेंगलुरु में अपना सबसे बड़ा डिजाइन केंद्र स्थापित करना वैश्विक कंपनियों के भारत में भरोसे का प्रमाण है। आपको बता दें कि इस सेंटर के शुरू होने से 3 हजार इंजीनियरों को नौकरी मिलेगी।

अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी AMD ने मंगलवार को बेंगलुरु में अपने सबसे बड़े वैश्विक डिजाइन केंद्र की शुरुआत की। पांच लाख स्क्वायर फीट में फैले इस केंद्र का उद्घाटन सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया है। कंपनी ने इसी साल जुलाई में भारत मे 40 करोड़ डालर के निवेश का एलान किया था। इस केंद्र की शुरुआत उसी निवेश कार्यक्रम का एक हिस्सा है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

वैश्विक कंपनियों को भारत पर भरोसा: अश्विनि वैष्णव 

इस मौके पर वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू किया गया भारत का सेमीकंडक्टर कार्यक्रम इसकी डिजाइन और इसके लिए जरूरी प्रतिभा के इकोसिस्टम की स्थापना पर जोर देता है। एएमडी का बेंगलुरु में अपना सबसे बड़ा डिजाइन केंद्र स्थापित करना वैश्विक कंपनियों के भारत में भरोसे का प्रमाण है।

कंपनी ने क्या कहा? 

एएमडी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मार्क पेपरमास्टर ने कहा कि यह निवेश भारत के साथ हमारे संबंधों को न केवल मजबूत करता है, बल्कि देश की असाधारण इंजीनियरिंग प्रतिभा में कंपनी के विश्वास को दर्शाता है। उन्होने कहा कि यह नया डिजाइन केंद्र एएमडी में प्रौद्योगिकी और उत्पाद विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

तीन हजार इंजीनियरों को मिलेगी नौकरी 

आने वाले वर्षों में यहां लगभग तीन हजार इंजीनियरों की तैनाती की जाएगी, जो 3डी स्टैकिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी के डिजाइन और विकास पर काम करेंगे। यह केंद्र डाटा सेंटर और पीसी के लिए तेज गति वाले सीपीयू और गेमिंग ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) के उत्पादों के विकास के लिए सेंटर आफ एक्सीलेंस के तौर पर काम करेगा।