National Payments Corporation एनपीसीआई ने कहा कि सर्कुलर के अनुसार यदि ग्राहक अपने पुराने नंबर को बैंकिंग प्रणाली से डीलिंक किए बिना अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं तो ग्राहकों को पैसे के अनजाने ट्रांसफर को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। ऐसी संभावना मौजूद है जहां पुराने मोबाइल नंबर को नए जारीकर्ता को जारी किया जा सकता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी UPI ऐप्स के लिए एक महत्वपूर्ण मैसेज दिया है।

हाल ही में जारी एक सर्कुलर में एनपीसीआई ने थर्ड-पार्टी ऐप्स और बैंकों से उन यूपीआई आईडी और नंबरों को डिएक्टिवेट करने के लिए कहा है जो एक साल से अधिक समय से बंद पड़े हैं। बता दें, एनपीसीआई एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत में रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम संचालित करता है।

NPCI ने जारी किया सर्कुलर

एनपीसीआई ने कहा कि सर्कुलर के अनुसार, यदि ग्राहक अपने पुराने नंबर को बैंकिंग प्रणाली से डीलिंक किए बिना अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं तो ग्राहकों को पैसे के अनजाने ट्रांसफर को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। ऐसी संभावना मौजूद है जहां पुराने मोबाइल नंबर को नए जारीकर्ता को जारी किया जा सकता है।