दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla भारतीय बाजार में अपना कारोबार शुरू करना चाहती है। भारत सरकार कथित तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयात शुल्क को 15 प्रतिशत तक कम करने के Tesla के अनुरोध पर विचार कर रही है जिससे भारत में ईवी निर्माता के आगमन में तेजी आएगी। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla भारतीय बाजार में अपना कारोबार शुरू करना चाहती है। इसको लेकर कंपनी ने भारत सरकार से आयात शुल्क कम करने की मांग की है, ताकि वह देश में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री शुरू कर सके। इसको लेकर एक नई खबर सामने आई है।

Tesla की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी पहुंचे Piyush Goel 

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक वाहन प्रमुख Tesla की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का दौरा किया और कहा कि कंपनी भारत से अपने ऑटो कंपोनेंट के आयात को दोगुना कर देगी। आपको बता दें कि मंत्री चार दिवसीय यात्रा पर अमेरिका में हैं।

आयात शुल्क घटाएगी सरकार?

भारत सरकार कथित तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयात शुल्क को 15 प्रतिशत तक कम करने के Tesla के अनुरोध पर विचार कर रही है, जिससे भारत में ईवी निर्माता के आगमन में तेजी आएगी। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट से पता चला है कि जैसा कि एलोन मस्क की कंपनी भारत में एक प्लांट स्थापित करने की संभावना तलाश रही है, यह कदम ऑटोमेकर को इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

Tesla का फ्यूचर प्लान

टेस्ला जर्मनी में अपने प्लांट में अपनी अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना बना रही है। प्रारंभ में इस सबसे किफायती टेस्ला ईवी को भारत में निर्मित करने के बारे में सोचा गया था।