आईटी मंत्रालय ने ऐसा विकल्प पेश किया है जिसमें आप ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं। ये गेम आपको माईजीओवी ऐप के माध्यम से मिलेगा। ये गेम्स सरकारी नीतियों से लेकर लोगों के कौशल विकास पर आधारित है। इन गेम्स को आप मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर खेल सकते हैं। मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय हित से जुड़े विभिन्न थीम को ध्यान में रखते हुए गेमिंग एजेंसियां ऑनलाइन गेम विकसित करेंगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय के अधीन काम करने वाले MyGov ऐप पर अब ऑनलाइन गेम भी खेल सकेंगे। सरकारी नीतियों से लेकर लोगों के कौशल विकास व उनके ज्ञानवर्धन को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन गेम विकसित करने की तैयारी शुरू हो गई है।

मंत्रालय ने गेम विकसित करने के लिए विभिन्न डेवलपर्स से दिलचस्पी जाहिर कर प्रस्ताव देने के लिए कहा है। गेम खेलने के लिए मंत्रालय अलग से माईजीओवी गेमिंग माइक्रोसाइट विकसित करेगा, जिस पर भारतीय नागरिक खुद को पंजीकृत कर गेम खेल सकेंगे।

मोबाइल और डेस्कटॉप पर खेलें गेम 

गेम को खेलने की सुविधा मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर होगी। मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय हित से जुड़े विभिन्न थीम को ध्यान में रखते हुए माइजीओवी के लिए गेमिंग एजेंसियां ऑनलाइन गेम विकसित करेंगी।

ये गेम हैं लिस्ट में शामिल 

  • इन थीम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय शिक्षा नीति, कृषि नीति, मेरी संस्कृति, मेरा अभिमान, ग्रामीण विकास, स्वच्छता मिशन एवं हमारे युद्ध के नायक शामिल हैं।
  • इसके अलावा पजल गेम, वर्ड गेम, शूटिंग गेम, रेसिंग गेम, रनर गेम व क्विज गेम भी इस प्लेटफार्म पर होंगे जिसकी मदद से इसे खेलने वालों का कौशल विकास होगा और उनका ज्ञान भी बढ़ेगा।
  • माइजीओवी ऐप पर मिनी और मेगा दो प्रकार के गेम होंगे। मिनी गेम की अवधि 15-30 मिनट या अधिकतम एक घंटे की होगी।