Google के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube ने अपने एनुअल 'मेड ऑन यूट्यूब' इवेंट में क्रिएटर्स के लिए कई नए AI-पॉवर्ड टूल की घोषणा की। आने वाले अगले महीनों में YouTube पर एआई-जनरेटेड फोटो और वीडियो बैकग्राउंड, एआई वीडियो और म्यूजिक सर्च का ऑप्शन मिलेगा।

मेड ऑन यूट्यूब' इवेंट में यूट्यूब ने कई फीचर्स को पेश किया। इन नए फीचर की मदद से क्रिएटर्स आसानी से वीडियो एडिट और शेयर कर सकेंगे।

ड्रीम स्क्रीन

यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए एक नई जेनरेटिव एआई फीचर ड्रीम स्क्रीन को पेश किया है। यह क्रिएटर्स को केवल एक प्रॉम्प्ट में एक थॉट टाइप करके अपने शॉर्ट्स में एआई-जनरेटेड वीडियो या इमेज बैकग्राउंड जोड़ने की अनुमति देगा। ड्रीम स्क्रीन के साथ, क्रिएटर्स अपने शॉर्ट्स के लिए नई सेटिंग्स बनाने में सक्षम होंगे।

यूट्यूब क्रिएट

कंपनी ने यूट्यूब क्रिएट की भी घोषणा की, जो एक मोबाइल ऐप है जिसका उद्देश्य प्लेटफॉर्म के क्रिएटर्स को वीडियो प्रोडक्शन को आसान बनाने में मदद करना है। ऐप में एडिटिंग और ट्रिमिंग, ऑटोमैटिक कैप्शनिंग, वॉयसओवर फीचर और फिल्टर और रॉयल्टी-फ्री म्यूजिक की लाइब्रेरी तक पहुंच जैसी एआई-सपोर्टेड फीचर्स शामिल हैं।

ऐप वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, इंडोनेशिया, भारत, कोरिया और सिंगापुर सहित चुनिंदा बाजारों में एंड्रॉइड पर बीटा में है, यूट्यूब क्रिएट फ्री है।