कोरोना का खतरा खत्म नहीं हुआ है. इसके नए-नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं दुनिया को को नई चुनौती पेश कर रहे हैं. एक बार फिर नए वेरिएंट ने दुनिया के चार देशों में दस्तक दी है.

माना जा रहा है कि यह वेरिएंट बहुत खतरनाक है. इस नए वेरिएंट का नाम BA.2.86 है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना के नए वैरिएंट बीए.2.86 का अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल में इसका एक-एक मामला सामने आया है. वहीं डेनमार्क में इस वैरिएंट से संक्रमित तीन मरीज मिले हैं.

तेजी से फैलता है या नहीं

BA.2.86 में 36 म्युटेशन दिखे हैं, जो इसे कोरोना के मौजूदा प्रभावी कोरोना वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 से अलग करते हैं हालांकि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि कोरोना का यह नया वैरिएंट तेजी से फैलता है और लोगों को गंभीर रूप से बीमार करता है. लेकिन वैज्ञानिकों ओर डॉक्टरों ने नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा हैनए वेरिएंट पर रख रहे हैं नजर 

बता दें शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि घेब्रेयेसस ने कहा, 'कोविड-19 वर्तमान में वैश्विक स्वास्थ्य आपात नहीं रह गया है, लेकिन अब भी यह वैश्वि स्वास्थ्य खतरा बना हुआ है डब्ल्यूएचओ ने हाल में कोरोना वायरस के नए स्वरूप की पहचान की है जिसका स्वरूप कई बार परिवर्तित हो चुका है बीए.2.86 स्वरूप की वर्तमान में निगरानी और जांच की जा रही है जो एक बार फिर दर्शाता है कि सभी देशों को चौकसी बरतने की जरूरत है

वैक्सीन की कितनी मददगा

मीडिया रिपोट्स के मुताबकि अगर बीए.2.86 वैरिएंट ने खतरनाक रूप लिया तो हो सकता है कि मौजूदा वैक्सीन नए वेरिएंट के लिए उतना असरदार साबित नहीं हो सके. ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल के डायगोनस्टिक माइक्रोबायोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. एस वेसले लॉन्ग मुताबिक यह वेरिएंट कोरोना के शुरुआती वेरिएंट से बना है. इसलिए यह उन वैरिएंट से अलग है, जिनसे लड़ने के लिए कोविड वैक्सीन बनी हैं. 

. ?है.