तेलंगाना में गुरुवार को भारी बारिश हुई। यहां 22 जुलाई के बाद से लगातार बारिश हो रही है। जिस वजह से बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में करीब आठ लोगों की जान चली गई। इस बीच, गुरुवार को राज्य सरकार ने राज्य भर के सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की है।राज्य शिक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक नोटिस में कहा है, "सरकार ने लगातार बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 28.07.2023 (शुक्रवार) को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों (सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी) के लिए छुट्टियां बढ़ाने का फैसला किया है।"

बारिश और बाढ़ को लेकर राज्य में हाई अलर्ट

तेलंगाना की शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी ने पहले राज्य में भारी बारिश के कारण सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए 26 और 27 जुलाई को दो दिन की छुट्टी की घोषणा की थी।

भारी बारिश के चलते तेलंगाना सरकार ने पूरे राज्य प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा है। मुख्य सचिव शांति कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के निर्देशानुसार, राज्य में बाढ़ की स्थिति पर जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है।

बारिश की कहर से 8 लोगों की मौत

बता दें कि, 22 जुलाई के बाद से तेलंगाना में बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में करीब आठ लोगों की कथित तौर पर जान चली गई है। तेलंगाना में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कुछ क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है।

सीएमओ ने अपने आधिकारिक नोटिस में कहा, "केसीआर ने गुरुवार को भी बारिश की स्थिति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को राहत उपायों और जानमाल के नुकसान को रोकने के बारे में सचेत किया।"

अब तक की सबसे अधिक बारिश

तेलंगाना में एक दिन में अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है और मुलुगु जिले में गुरुवार सुबह 8 बजे तक 649.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। तेलंगाना राज्य विकास योजना सोसायटी (टीएसडीपीएस) के रिकॉर्ड के अनुसार, यह राज्य के इतिहास में सबसे अधिक बारिश है, इससे पहले का रिकॉर्ड 2 जुलाई 2014 को मुलुगु के उसी जिले के वाजेदु में 517.5 मिमी था।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने तेलंगाना में बाढ़ की मौजूदा स्थिति पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की।