मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बिपरजॉय का असर देखने मिल रहा है. मौसम वैज्ञानिक ने 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसे देखते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

मध्य प्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. वही मौसम विभाग ने भी बिपरजॉय तूफान का असर सोमवार से अगले दो से तीन दिनों तक देखे जाने की बात कही है. एमपी में 19 जून से 21 जून तक लगातार तेज हवाएं चलने के साथ-साथ कई जगहों पर भारी बारिश होने की भी चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है. ग्वालियर, भोपाल और उज्जैन समेत 25 जिलों में तेज हवा चलने के साथ-साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है.

पश्चिमी एमपी में बिपरजॉय का असर: वहीं प्रदेश के राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है. इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल संभाग में 21 जून तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा और बारिश होने की संभावना बनी रहेगी. मध्य प्रदेश मौसम विभाग की सीनियर मौसम वैज्ञानिक ममता यादव ने बताया कि प्रदेश के मौसम में आज शाम को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की आमद हो जाएगी. आज सुबह से ही इसके असर से राजधानी सहित कई जिलों में बादल छाए हुए हैं और रुक-रुक कर बौछार आ रही है. शाम तक यह एक्टिविटी और तेजी से बढ़ेगी. तूफान का असर पश्चिमी मध्यप्रदेश में दिखाई देने लगेगा, जो कि अगले 3 दिनों तक यानी 19 जून से ले कर 21 जून तक ऐसा ही बना रहेगा

कई जिलों में बारिश का अलर्ट: एमपी में सोमवार और मंगलवार ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा असर प्रदेश में 20 और 21 जून को रहेगा. जिसके चलते प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखा जाएगा. ग्वालियर चंबल के अलावा टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर के साथ-साथ रीवा सतना में भी बारिश होगी और धीरे धीरे यह मध्यप्रदेश से होते हुए यह उत्तर प्रदेश की और चला जाएगा.

अगले 24 घंटे में कई जिलों में बिपरजॉय का असर: मौसम विभाग के के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटों में बिपरजॉय तूफान का असर प्रदेश के संभाग भोपाल, ग्वालियर चंबल और उज्जैन में देखने को मिलेगा. ऐसे में भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, शिवपुरी, दतिया, गुना, शिवपुरी, मुरैना, भिंड, श्योपुरकलां, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर, रतलाम, मंदसौर और नीमच में तेज हवाओं के साथ बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. बताया जा रहा है इन जिलों में 115 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कई जिलों में रेड अलर्ट के साथ-साथ यलो अलर्ट भी जारी किया गया है. प्रदेश में अभी बिपरजॉय राजस्थान से लगे जिलों में अपना असर दिखा रहा है. रतलाम में अभी तक 2.25 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है. इससे भोपाल इंदौर समेत कई शहरों में दिन के तापमान में गिरावट हुई है. भोपाल में दिन में बादल भी छाए हुए हैं. आज प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री से कम ही रहेगा. इसके साथ रुक रुक-कर हो रही बौछारों से तापमान में गिरावट आई है.