बांग्‍लादेश के युवा बल्‍लेबाज नजमुल हुसैन शांतो ने बुधवार को अफगानिस्‍तान के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट के पहले दिन शतक जमाकर इतिहास रच दिया है। नजमुल हुसैन शांतो अफगानिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में शतक जमाने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बन गए हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 24 साल और 293 दिन की उम्र में अफगानिस्‍तान के खिलाफ शतक जमाया

बता दें कि शेर-ए-बांग्‍ला स्‍टेडियम पर खेले जा रहे एकमात्र टेस्‍ट में अफगानिस्‍तान के कप्‍तान हश्‍मतुल्‍लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर बांग्‍लादेश को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। निजात मसूद ने जाकिर हसन (1) को विकेटकीपर अफसर जजई के हाथों कैच आउट कराकर बांग्‍लादेश को शुरुआती झटका दिया। यहां से नजमुल हुसैन शांतो अन्‍य ओपनर महमुदूल हसन जॉय (76) के साथ दूसरे विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी की।

शांतो ने बनाया रिकॉर्ड

रहमत शाह ने जॉय को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। नजमुल हुसैन शांतो एक छोर पर टिके रहे और अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा शतक जड़ा। यह शांतो का अफगानिस्‍तान के खिलाफ पहला टेस्‍ट शतक रहा। इसी के साथ उन्‍होंने इतिहास रचा और अफगानिस्‍तान के खिलाफ शतक जमाने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बने।

नजमुल हुसैन शांतो से पहले अफगानिस्‍तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्‍तान के खिलाफ पांच बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए हैं। उल्‍लेखनीय है कि इन सभी बल्‍लेबाजों की उम्र 31 या पार की रही है। नजमुल हुसैन शांतो ने इस तरह एक बड़ा कीर्तिमान स्‍थापित किया है।

बांग्‍लादेश की स्थिति मजबूत

बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान के बीच शेर ए बांग्‍ला स्‍टेडियम पर एकमात्र टेस्‍ट खेला जा रहा है। बांग्‍लादेश ने नजमुल हुसैन शांतो और महमुदूल हसन जॉय की शानदार पारियों की बदौलत अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। बांग्‍लादेश ने खबर लिखे जाने तक 61 ओवर में 4 विकेट खोकर 280 रन बना लिए हैं। आमिर हमजा ने नासिर जमाल के हाथों कैच आउट कराकर शांतो की पारी पर विराम लगाया। नजमुल हसन शांतो ने 175 गेंदों में 23 चौके और दो छक्‍के की मदद से 146 रन बनाए