Google Docs New Feature paginated mode गूगल ने डॉक्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक नए फीचर को जोड़ा है। यह फीचर गूगल डॉक्स के वेब यूजर्स के लिए जोड़ा गया है। डॉक्स में यूजर्स के लिए paginated mode की सुविधा जुड़ी है। 

अगर आप टेक कंपनी के गूगल के डॉक्स (Google Docs) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो ये अपडेट आपके काम का हो सकता है। गूगल ने डॉक्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक नया बदलाव पेश किया है।

गूगल डॉक्स के वेब यूजर्स के लिए कौन-सा नया फीचर जुड़ा?

दरअसल गूगल ने डॉक्स के लिए पेजलेस फॉर्मेट को पेश किया है। यह नया बदलाव गूगल डॉक्स के वेब यूजर्स के लिए किया गया है।

मालूम हो कि गूगल डॉक्स एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस सुविधा को पहले से ही उपलब्ध करवाता है। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यह फीचर बाय डिफॉल्ट मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल paginated mode को डिफॉल्ट के रूप में जोड़ा जा रहा है।

पेजलेस फॉर्मेट कैसे करेगा काम?

रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल डॉक्स के वेब यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर काम करने के दौरान पेज और पेज ब्रेक नजर आएंगे। डॉक्यूमेंट को ओपन करने के साथ ही इस बदलाव को देखा जा सकेगा। दरअसल गूगल द्वारा नया बदलाव यूजर्स के एक्सपीरियंस को मोबाइल और वेब पर एक जैसा बनाने के लिए किया जा रहा है।

यहां बताना जरूरी है कि यूजर्स के लिए paginated mode फीचर तभी काम करेगा जब यूजर किसी डॉक्यूमेंट को पेजलेस मोड पर सेट करेगा। यानी किसी भी डॉक्यूमेंट में पेज ब्रेक और पेज केवल और केवल फीचर ऑन करने के दौरान ही देखा जा सकता है।

Paginated Mode फीचर से क्या मिलेगा फायदा?

गूगल डॉक्स में वेब यूजर्स के लिए किए गए इस बदलाव के बाद यूजर्स बड़ी स्क्रीन वाले डिवाइस और टैबलेट पर अपने डॉक्यूमेंट को ज्यादा बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअसल गूगल अपने अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है।

खासकर फोल्डेबल डिवाइस पर गूगल के ऐप्स और प्लेटफॉर्म सर्विस को बेहतर बनाया जा रहा है। गूगल ने हाल ही में ड्राइव एंड्रॉइड ऐप को भी अपडेट किया है। इस अपडेट के बाद यूजर्स आइटम प्रीव्यू व्यूअर की मदद से किसी फोल्डेबल डिवाइस की पॉजिशन को कंट्रोल कर सकेंगे।