नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Adani Groups Share: आज सुबह से भारतीय शेयर बाजार में अदाणी ग्रुप्स के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। अदाणी ग्रुप्स के द्वारा पूर्व भुगतान कार्यक्रम को पूरा करने के लिए कुल 2.65 बिलियन डॉलर का लोन चुकाने की बात कहने के बाद मंगलवार को अदाणी के अधिकांश शेयर सुबह के कारोबार में चढ़ गए।

बीएसई (BSE) पर अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) का शेयर 4 फीसदी, अदाणी एंटरप्राइजेज 3 फीसदी, एसीसी 2.48 फीसदी, अदाणी पावर 1.17 फीसदी, अदाणी पोर्ट्स 0.87 फीसदी और अदाणी ग्रीन एनर्जी 0.67 फीसदी पर चढ़ कर ट्रेड कर रहे हैं।

वहीं अदाणी ग्रुप्स की कुछ कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। ये शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं। अदाणी ट्रांसमिशन, अदाणी टोटल गैस, अदाणी विल्मर और एनडीटीवी के शेयर मजबूती के साथ ट्रेड शुरू करने के बाद भी गिरावट में ट्रेड कर रहे हैं।

खबर लिखते वक्त बीएसई बेंचमार्क 127.20 अंक या 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,660.27 पर कारोबार कर रहा था।

आदाणी के शेयर्स में क्यों आया उछाल

संकटग्रस्त अदाणी ग्रुप्स ने सोमवार को कहा कि उसने एक अमेरिकी लघु विक्रेता की रिपोर्ट के बाद निवेशकों का विश्वास वापस जीतने के लिए ये प्रयास किया है। इसके लिए कंपनी पूर्व भुगतान कार्यक्रम को पूरा करने के लिए 2.65 बिलियन डॉलर का लोन चुकाया है।

सोमवार को जारी एक क्रेडिट नोट में, अदाणी ग्रुप्स ने कहा कि उसने 2.15 बिलियन डॉलर का पूर्व भुगतान किया है। ये भुगतान ग्रुप्स की सूचीबद्ध फर्मों में शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था। अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण के लिए 700 मिलियन डॉलर का लोन भी लिया गया था। कंपनी ने 203 मिलियन डॉलर के ब्याज भुगतान भी किया है। इसके अलावा क्रेडिट अपडेट में कहा गया है कि प्रमोटरों जिसमें एक लीडिंग ग्लोबल इंवेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स को चार सूचीबद्ध समूह संस्थाओं ने 1.87 बिलियन डॉलर यानी कि लगभग 15,446 करोड़ रुपये में शेयरों की बिक्री पूरी की है।