Apple Electronics Store Sale भारत में iPhone निर्माता के पहले दो खुदरा स्टोरों ने प्रत्येक महीने में 22-25 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री की है। ये आंकड़ा गैर-दिवाली अवधि के दौरान देश में किसी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर के लिए सबसे ज्यादा है।

Apple को भारत में अपने पहले दो रिटेल स्टोर खोले अभी डेढ़ महीने ही हुए हैं। पहला मुंबई में 18 अप्रैल को खोला गया था, और दूसरा 20 अप्रैल, 2023 को दिल्ली में खोला गया था। और इस छोटी सी अवधि के भीतर,टेक्नोलॉजी दिग्गज ने वह उपलब्धि हासिल की है जो कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी अभी तक नहीं कर पाई है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

एपल स्टोर से हर महीने हो रही 22-25 करोड़ रुपये की सेल 

टिम कुक के एपल ने भारत में एक नया सम्मान हासिल किया है, यानी बिक्री के हिसाब से देश के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल स्टोर का उद्घाटन किया है। भारत में iPhone निर्माता के पहले दो खुदरा स्टोरों ने प्रत्येक महीने में 22-25 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री की है। ये आंकड़ा गैर-दिवाली अवधि के दौरान देश में किसी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर के लिए सबसे ज्यादा है।

पहले दिन हुई 10 करोड़ रुपये से अधिक बिलिंग 

दोनों Apple रिटेल स्टोर्स के उद्घाटन में CEO टिम कुक ने भाग लिया। अधिकारियों ने कहा कि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में जियो वर्ल्ड ड्राइव में मुंबई स्टोर अब टॉप 10 एपल के स्वामित्व वाले स्टोरों में शामिल है। Apple BKC की पहले दिन की बिलिंग 10 करोड़ रुपये से अधिक थी, जो कि एक महीने में कुछ सबसे बड़े स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोरों की तुलना में 2-3 करोड़ रुपये अधिक है। 

डेब्यू पर एपल स्टोर्स में रही भारी भीड़

भारत में दो कंपनी के स्वामित्व वाले एपल स्टोर प्रति वर्ग फुट राजस्व के मामले में नए मानक स्थापित कर रहे हैं। नई दिल्ली के साकेत में सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में दूसरे स्टोर के लिए प्रति वर्ग फुट राजस्व अधिक है। Apple साकेत 10,000 वर्ग फुट से अधिक है, जो Apple BKC के 22,000 वर्ग फुट के आधे से भी कम है। लेकिन किराया लगभग समान है। दोनों Apple रिटेल स्टोर्स में पहले दिन 6,000 से अधिक लोगों की भीड़ थी।

Apple बढ़ा सकता है iPhone की कीमतें 

एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलेंडर वर्ष 2022 में भारत में आईफोन का एएसपी (औसत बिक्री मूल्य) ऑफलाइन चैनलों के माध्यम से 935-990 डॉलर और ई-कॉमर्स के लिए 890 डॉलर था। IDC INDIA के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट नवकेंदर सिंह ने कहा कि भारत में एपल के स्वामित्व वाले दो स्टोर खुलने के साथ, आईफोन की कुल एएसपी $950 को पार कर जाएगी और ऑफलाइन बिक्री के लिए $1,000 से अधिक हो जाएगी। इन एएसपी आंकड़ों में रिपोर्ट में GST शामिल नहीं है।