भारत में अमेजन ने अपना इको पॉप स्मार्ट स्पीकर लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 4999 रुपये पर निर्धारित की गई है। स्मार्ट स्पीकर ब्लैक ग्रीन पर्पल और व्हाइट कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। 

Amazon Echo Pop को भारत में गुरुवार को लॉन्च किया गया है। अमेजन के इको स्मार्ट स्पीकर में म्यूजिक प्लेबैक, स्मार्ट होम डिवाइस, रिमाइंडर सेट करने और खेल मैचों का ट्रैक रखने के लिए सपोर्ट के साथ कंपनी की वॉइस असिस्टेंट एलेक्सा की सुविधा है।

यह Amazon के AZ2 न्यूरल एज प्रोसेसर से लैस है। यह वॉयस कमांड के लिए तेजी से प्रतिक्रिया दे सकता है। स्मार्ट स्पीकर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से भी लैस है, जिससे यूजर्स स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे किसी अन्य डिवाइस से म्यूजिक स्ट्रीम कर सकते हैं।

Amazon Echo Pop की भारत में कीमत

भारत में अमेजन इको पॉप की कीमत 4,999 रुपये पर निर्धारित की गई है। स्मार्ट स्पीकर ब्लैक, ग्रीन, पर्पल और व्हाइट कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। ग्राहक इको पॉप को अमेजन के माध्यम से खरीद सकते हैं, साथ ही क्रोमा, रिलायंस डिजिटल और Poorvika जैसी रिटेल स्टोरी भी खरीद सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, इन्हें अमेजन डिवाइस कियोस्क पर भी बेचा जाएगा।

Amazon Echo Pop की खासियत

जबकि कंपनी के इको डॉट स्पीकर एक गोल साइज में आता है। यह 1.95 इंच के फ्रंट-फायरिंग डायरेक्शनल स्पीकर से लैस है। यह एक्टिव यानी चालू और इस्तेमाल में होने पर स्पीकर की स्टेटस को इंगित करने के लिए एक एलईडी लाइट को स्पोर्ट करता है।

यह Amazon Prime Music, Hungama, Spotify, JioSaavn और Apple Music जैसी सेवाओं से म्यूजिक स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है। अमेजन इको पॉप पर कनेक्टिविटी ऑप्शन में डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ शामिल हैं।

Amazon Echo Pop के फीचर्स

स्मार्ट स्पीकर अमेज़न के AZ2 न्यूरल एज प्रोसेसर द्वारा से लैस है जो Echo Dot (5th Gen) को भी पॉवर देता है और मालिकाना AZ1 चिप का सक्सेजर है जो Echo Dot (4th Gen) स्पीकर को पॉवर देता है। यह वॉल्यूम कंट्रोल बटन के साथ-साथ एलेक्सा द्वारा इनबिल्ट माइक्रोफोन का इस्तेमाल करके हमेशा सुनने के लिए स्विच ऑफ करने के लिए एक बटन से लैस है।

स्पीकर रिमोट डिवाइस से स्ट्रीमिंग ऑडियो को भी सपोर्ट करता है। यह ब्लूटूथ लो एनर्जी मेश और मैटर प्रोटोकॉल के साथ आता है और विप्रो, सिस्का और श्याओमी जैसे ब्रांडों के सपोर्टेड स्मार्ट होम डिवाइस के लिए वॉइस कंट्रोल सपोर्ट करता है।