नई दिल्ली,  World No Tobacco Day 2023: आज यानी 31 मई को दुनिया भर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जा रहा है। इसी के साथ तंबाकू सेवन के घातक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने में भारत टॉप पर पहुंच गया है। भारत ने ओटीटी प्लेटफार्मों पर तंबाकू विरोधी चेतावनियों को जारी कर देशभर में जागरूकता फैलाने का कार्य किया है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनी क्यों जरूरी?

इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनी के लिए नए नियमों को अधिसूचित किया है। इसके अनुसार, अगर ओटीटी प्लेटफार्म नए नियमों का पालन करने में विफल रही तो मंत्रालय सख्त कार्रवाई कर सकता है।

इस नोटिफिकेशन के अनुसार, ओटीटी प्लेटफार्मों को तंबाकू विरोधी चेतावनी संदेशों को जारी करना अनिवार्य होगा। वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यक्रम प्रबंधक बिनॉय मैथ्यू ने भारत के इस कदम का सराहना की और कहा कि यह भारत का एक महान और अग्रणी कदम है और मनोरंजन के माध्यम से तंबाकू के प्रचार को विनियमित करने में वास्तव में उन्हें विश्व चैंपियन बना देगा।

हर साल लगभग 1.35 मिलियन मौतें

भारत में केवल तंबाकू के सेवन से हर साल लगभग 1.35 मिलियन मौतें होती हैं। भारत, तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और उत्पादक भी है। वहीं, वैश्विक स्तर पर हर साल करीब 80 लाख लोगों की मौत होती है, जिनमें 13.5 लाख भारतीय शामिल हैं। इस साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है 'हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं।'

अधिसूचना में क्या कहा गया है?

अधिसूचना में कहा गया है कि सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों पर नए दिशानिर्देश आधिकारिक राजपत्र में उनके प्रकाशन के तीन महीने के भीतर लागू हो जाएंगे। ऑनलाइन क्यूरेट की गई सामग्री का प्रत्येक पब्लिशर तम्बाकू प्रोडक्ट और उनके इस्तेमाल को प्रदर्शित करेगा। साथ ही कार्यक्रम की शुरुआत और बीच में कम से कम तीस सेकंड की अवधि के तम्बाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनियों को दिखाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (COTPA), 2003 के तहत इन नियमों को अधिसूचित किया गया है।