नई दिल्ली। पर्यटन से जुड़ी जी-20 वर्किंग ग्रुप की 22 से 24 मई के बीच श्रीनगर में प्रस्तावित बैठक को लेकर सदस्य देशों के उत्साह में किसी तरह की कोई कमी नहीं है। पाकिस्तान के दुष्प्रचार के बाद भी चीन व तुर्किए को छोड़ दें तो सभी सदस्य देशों ने बैठक में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं।

कब तक खुली रहेगी रजिस्ट्रेशन विंडो?

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय का मानना है कि अभी तक जिन सदस्य देशों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वह अभी करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की विंडो फिलहाल 22 मई तक खुली हुई है। इसके साथ ही सभी सदस्यों से बैठक को लेकर व्यक्ति संपर्क भी साधा जा रहा है।

केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों से चर्चा में श्रीनगर में होने जा रही पर्यटन से जुड़ी जी- 20 वर्किग ग्रुप की बैठक से जुड़ी तैयारियों की जानकारी दी। साथ ही बताया कि इस बैठक में जी-20 के लिए तय किए गए पर्यटन के जुटे पांच विषयों के साथ फिल्म टूरिज्म व ईको टूरिज्म को लेकर चर्चा की जाएगी।

इसके साथ ही जून में गोवा में होने वाली जी-20 के मंत्रालयीन समूह की बैठक का एजेंडा भी तय होगा। जिसमें पर्यटन से जुड़ा गोवा घोषणा पत्र भी जारी किया जाएगा। श्रीनगर में बैठक में फिल्म टूरिज्म और ईको टूरिज्म को लेकर राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित कई राज्य अपनी प्रस्तुति भी देंगे।

आतंकी धमकियों को लेकर क्या बोले पर्यटन सचिव?

श्रीनगर में होने वाली बैठक को लेकर पाक प्रायोजित आतंकवादी धमकियों से जुडे सवाल केंद्रीय पर्यटन सचिव ने कहा कि सुरक्षा को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है। सुरक्षा के पूरे पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हाल ही में केंद्रीय गृह सचिव के साथ ही सुरक्षा तैयारियों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की गई है। जिसमें सुरक्षा व्यवस्था को फुल प्रूफ रखने को लेकर पूरी योजना बनाई गई है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि अब तक करीब 60 विदेशी मेहमानों ने बैठक में शामिल होने के लिए अपने रजिस्ट्रेशन कराए है। इसके साथ ही देश के अलग- अलग हिस्सों से करीब 60 और मेहमान पहुंच रहे है।

उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान जम्मू-कश्मीर में आए बदलावों और विकास कार्यों को भी दिखाया जाएगा। ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जम्मू-कश्मीर को लेकर पड़ोसी देश की ओर से जो भ्रम फैलाया जाता उससे पर्दा हट सके। इसका फायदा राज्य के पर्यटन को भी मिलेगा।