जिला कलेक्टर द्वारा सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई टी.एल. बैठक में सोमवार, 22 मई को पन्ना नगर के गौरव दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आगमन के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कार्यक्रम अनुसार पन्ना प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान जनकपुर में पन्ना रेलवे स्टेशन और कृषि महाविद्यालय के भवन का भूमिपूजन करेंगे। ग्राम लक्ष्मीपुर में कृषि मेला में भी शामिल होंगे। इसके अलावा पन्ना के पाॅलीटेक्निक महाविद्यालय ग्राउण्ड में डायमण्ड पार्क व म्यूजियम, अमृत 2.0 परियोजना के कार्यों, सकरिया हवाई पट्टी सहित कई विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण भी करेंगे। इसके पहले मुख्यमंत्री शाम 4 बजे पवई जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम बनौली में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम सहित अन्य स्थानीय कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के आगमन की भी संभावना है। उन्होंने मुख्यमंत्री के आगमन के दृष्टिगत सभी अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण में 16 से 25 मई तक वार्ड व ग्राम पंचायतवार लगने वाले शिविर के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। अभियान में चिन्हित 67 सेवाओं के अतिरिक्त अन्य सेवाओं व योजनाओं के आवेदन पत्र भी हितग्राहियों से प्राप्त करें। आरटीओ को ड्राईविंग लाइसेंस के लिए स्कूल व काॅलेज में शिविर लगाने व महाविद्यालय में उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की सेवाओं के लिए शिविर लगाने के निर्देश भी दिए। इसी प्रकार सीएम हेल्पलाइन अंतर्गत 15 अप्रैल तक की लंबित सभी शिकायतों का एक सप्ताह में निराकरण के निर्देश दिए गए। साथ ही 30 अप्रैल तक की शिकायतों के निराकरण के लिए भी पृथक से कार्यवाही सुनिश्चित कर तीन दिवस में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लापरवाही पर एल-1 अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर कार्यालय प्रमुखों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी को विभागीय पत्र जारी करने के पूर्व जिला पंचायत सीईओ को अवगत कराने के लिए भी निर्देशित किया गया। बैठक में 10 मई से शासकीय कार्यालयों का विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा शिकायत निराकरण के संबंध में की गई निरीक्षण कार्यवाही संबंधी जानकारी ली। साथ ही निर्धारित शेड्यूल अनुसार निरीक्षण कार्य से अनुपस्थित रहे अधिकारियों को आदेश की अवहेलना पर नोटिस जारी करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार अधिकारी मंगलवार से नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले शिविरों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।

गौरव दिवस में हो आम नागरिकों की सहभागिता

कलेक्टर श्री मिश्र ने कहा कि 20, 21 एवं 22 मई को मनाये जाने वाले पन्ना नगर के तीन दिवसीय गौरव दिवस में आमजनों की सहभागिता आवश्यक है। नागरिकों को उत्साहपूर्वक गौरव दिवस मनाने के लिए जागरूकता गतिविधियां आयोजित करने, विभागीय अधिकारियों को अपने लक्षित वर्ग के लोगों को गौरव दिवस मनाने के लिए प्रेरित करने व चर्चा कर फीडबैक लेने सहित लाइटिंग, रंगोली, दीपोत्सव, कार्यालय व घर-घर स्वागत बैनर लगवाने, मैराथन एवं प्रभात फेरी के आयोजन तथा रूपरेखा तैयार कर विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन के निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि प्रबुद्धजनों व अलग-अलग समाज के प्रमुख लोगों की बैठक कर गौरव दिवस के बारे में चर्चा करें। इस गरिमामय आयोजन में व्यापारी वर्ग की भागीदारी तय कर निजी प्रतिष्ठानों में भी गौरव दिवस की थीम पर आधारित डिस्प्ले बोर्ड व बैनर इत्यादि लगवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण समिति गठित करने के लिए भी कहा। साथ ही निर्देश दिए कि सभी शासकीय कार्यालयों में डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड और निर्धारित कलर कोड में रंगाई-पुताई उपरांत रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। नवाचार और साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। 20 मई तक संयुक्त निरीक्षण कर कार्यालयों व घरों में गौरव दिवस आयोजन संबंधी बेहतर व्यवस्थाएं पाए जाने पर गौरव सम्मान से भी पुरस्कृत किया जाएगा।